Tue. Jan 18th, 2022
Views: 759

आज हम आपको एक ऐसी महिला की कहानी बताएंगे जो आपको जरूर प्रेरित करेंगी! राजस्थान की यह महिला उद्यमी ऑर्गेनिक खेती कर रही हैं और उससे च्यवनप्राश बनाकर बेच रही हैं! अंकिता कुमावत ने 2009 में एमबीए की डिग्री हासिल की! 2014 तक उन्होंने नौकरी की! मगर उनका सपना कुछ अपना काम करने का था! इसलिए उन्होंने 2014 में नौकरी छोड़कर खुद का बिजनेस करने का फैसला किया!

अंकिता में नहीं पिछले 3 सालों में खुद का सफल बिजनेस खड़ा कर लिया है! अब अंकिता कई प्रकार के च्यवनप्राश बेच रही है! वह शुगर फ्री च्यवनप्राश भी बेच रही है! जिसमें वह खजूर का इस्तेमाल करती हैं! अंकिता ने बताया कि पिछले साल उन्होंने 9200 किलो च्यवनप्राश बेचा था! सर्दियों में उनकी सेल कई गुना बढ़ जाती है! हालांकि पूरे साल उनके पास आर्डर रहते हैं!

अंकिता ने बताया कि उनके खुद के खेत में भी आंवले के पेड़ है!जिससे वह आंवला तैयार करती हैं! हालांकि आर्डर ज्यादा होने के कारण उन्हें बाहर से भी आंवला खरीदना पड़ता है! अंकिता ने शुरुआत में आंवला का च्यवनप्राश तैयार करके दोस्तों और आसपास के लोगों को बेचा! मगर इसके बाद उनका यह बिजनेस बढ़ने लगा और इसके लिए उन्होंने ऑनलाइन वेबसाइट बना ली!आज अंकिता को ऑनलाइन भी आर्डर मिलते हैं और वह अपने आसपास के लोगों को ऑफलाइन भी सप्लाई कर रही हैं!

अंकिता ने बताया कि बिजनेस की शुरुआत में उन्हें भी मुश्किलों का सामना करना पड़ा! च्यवनप्राश बनाने के लिए स्टीक रेसिपी की आवश्यकता थी! उन्होंने बताया कि उन्हें शुरुआत में कुछ बिजनेस टिप्स, रेसिपी और मार्केटिंग सीखने की आवश्यकता महसूस हुई उन्होंने बताया कि इसके लिए उन्होंने बिजनेस हेल्प शर्मा जी वेबसाइट पर कुछ आर्टिकल पढ़ें थे! जिससे उन्हें काफी मदद हुई!

अंकिता ने बताया कि उन्हें शुद्ध मुनाफा 15% का होता है! वह खुश है कि वह बिजनेस के साथ-साथ लोगों की सेहत का ध्यान भी अपने ऑर्गेनिक प्रोडक्ट से रख रही है! अब उनके प्रोडक्ट है अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट पर भी बिक रहे हैं और उन्हें हर रोज 500 ऑर्डर भी सर्दियों में आ जाते हैं!

Author

Shivam

By Shivam

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *