Tue. Jan 18th, 2022
Views: 6430

बीता हुआ जमाना राजाओं का जमाना था! हिंदू राजा मुस्लिम राजा तमाम तरह के राजाओं का शासन हमारे देश पर वह अन्य देशों पर रहा है! कुछ परंपराएं सभी राजाओं के जमाने में एक जैसी रही है! जैसे कि राजाओं के साथ दासिया होती थी और रानियों के साथ भी कुछ दासिया होती थी! जब भी किसी रानी की शादी किसी राजा से होती थी तो उस रानी के साथ दासियों को भी भेजा जाता था! यह दासिया रानी का ख्याल रखती थी! यहां तक कि यह दासिया शादी भी नहीं करती थी! इनका पूरा काम अपनी रानी के साथ समय बिताना होता था! यह दासिया काफी शिक्षित होती थी! जो रानी का पूरा ख्याल रखती थी! पुराने जमाने में षड्यंत्र भी होते रहते हैं! इन दासियों का काम रानी को इसके बारे में सूचनाएं अवगत कराना भी होता था! यह पूरे महल की गतिविधियों पर ध्यान दासियों थी! रानी की विशेष दासिया होती थी! जिन पर रानी खास भरोसा करती थी!मुख्य तौर पर दासियों का यही काम होता था! मगर इसके अलावा भी इनके साथ गलत काम किए जाते थे!

दासियों के संबंध राजाओं से बन जाते थे! बहुत सारे दासीपुत्र भी इतिहास में हुए हैं! कई बार राजाओं को दासी पसंद आ जाती थी!वह उनके साथ नाजायज संबंध बनाते थे! राजा राजा होता था!इसलिए दासिया इसका विरोध भी नहीं कर पाती थी! मगर राशियों को उनके हक नहीं मिल पाते थे!

उस समय के बारे में ऐसी बातें भी सुनने को आती है कि राजा कई कई शादियां कर लेते थे! उस समय अनेकों शादियों की परंपरा थी!ऐसे में राजा ज्यादातर समय अपनी पसंदीदा रानी के साथ बिताते थे! बहुत सारी रानियां इस प्रकार की होती थी जिन्हें राजा समय नहीं दे पाते थे! इसलिए रानी अपनी इस प्रकार की दासियों के साथ भी शारीरिक संबंध स्थापित करती थी ! इतिहास में इसकेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे बारे में जानकारी मिलती हैं कि उस समय भी रानी महिलाओं सेेेेे संबंध बनाती थी! राजाओं को भी इसी बात का डर होता था इसलिए ज्यादातर राजा अपनी रानियों के आसपास पुरुषों को काम में लगाने की बजाय किन्नर को रानी की आस पास काम में लगाते थे!

Author

Shivam

By Shivam

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *